पाचन संबंधी समस्याओं का बेस्ट इलाज है वज्रासन, जानें करने का तरीका और लाभ

पाचन संबंधी समस्याओं का बेस्ट इलाज है वज्रासन, जानें करने का तरीका और लाभ

सेहतराग टीम

योग हमारे जीवन में काफी अहम भुमिका रखता है। इसलिए रोजाना योग करना सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। योग हर रोग का इलाज है। अगल-अलग तरीके के योग भिन्न-भिन्न रोगों को दूर करते है। ऐसे में वज्रासन करने से पाचन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इस आसन को करने से पेट की सारी दिक्कतों से आराम मिलता है। तो चलिए जानें इस आसन को करने का तरीका।

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

इस आसन को वज्र आसन इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये हीरे और वज्र के आकार में बैठकर किया जाता है। इस आसन में बैठकर आप चाहें तो प्राणायाम भी कर सकते हैं। वज्रासन खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है। इसलिए ये आसन खाने के बाद करने का नियम है।

वज्रासन कैसे करें (How to do Vajrasana in Hindi):

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें। अब अपने नितंब को अपनी एड़ी पर रख लें। ध्यान रहे कि आपके दोनों पैर एक दूसरे को छूने नहीं चाहिए। अब अपनी सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीधी रेखा में रखें और अपनी हथेलियों को अपने जांघो पर रख लें। कुछ देर तक इस अवस्था में बैठ रहें।

वज्रासन के लाभ (Benefits of Vajrasana in Hindi)

  • व्रजासन करने से आपके पेट के नीचे के हिस्से में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में सुधार आता है। 
  • भोजन करने के बाद वज्रासन में बैठने से भोजन अच्छी तरह से पच जाता है। 
  • व्रजासन करने से दर्द में आराम मिलता है साथ ही पैर और जांघो की नसें मजबूत होती हैं। 
  • इस आसन को करने से गठिया, वात रोग की सम्भावना कम होती है।
  • वज्रासन में रीढ़ की हड्डी भी मजबूत रहती है।

जिन लोगों के घुटने में समस्या होती है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए। अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या है तो आपको यह आसन नहीं करना चाहिए। अगर कोई गर्भवती महिलाएं इस आसन को करना चाहती हैं तो उन्हें अपने घुटनों में थोड़ा अंतर बनाकर रखना चाहिए , इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता है।

इसे भी पढ़ें-

रोज सिर्फ ये एक योगसन करें, पाएं पेट की सारी समस्याओं से छुटकारा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।